Google ने प्ले स्टोर से 85 से अधिक दुर्भावनापूर्ण ऐप हटा दिए हैं

यह एक व्यापक रूप से ज्ञात तथ्य है कि Google Play Store पर कई नकली और दुर्भावनापूर्ण ऐप हैं और जबकि खोज दिग्गज अपने ऐप स्टोर को सुरक्षित बनाने पर काम कर रहा है, इसके लिए अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है। जापानी साइबर सुरक्षा और रक्षा कंपनी ट्रेंड माइक्रो ने प्ले स्टोर पर 85 दुर्भावनापूर्ण ऐप ढूंढे और उन्हें Google को रिपोर्ट किया, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें हटा दिया गया।

ट्रेंड माइक्रो की रिपोर्ट के अनुसार, इन 85 ऐप को 9 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं ने डाउनलोड किया था। ये ऐप गेम, यूनिवर्सल टीवी रीमोट और अन्य यूटिलिटी ऐप के रूप में प्रच्छन्न थे।

एक बार इंस्टॉल होने के बाद, ये ऐप्स हर 15 से 30 मिनट में विज्ञापन दिखाते थे और कुछ ने हर बार डिवाइस अनलॉक होने पर विज्ञापन भी दिखाए। इनमें से अधिकांश ऐप इंस्टॉल करने से पहले आकर्षक लगते हैं, हालांकि, वे एक बार इंस्टॉल किए जाने के बाद बिना किसी उद्देश्य के काम करते हैं और केवल उपयोगकर्ता को विज्ञापन दिखाते हैं, जिससे डेवलपर को कोई भी कार्यक्षमता प्रदान किए बिना विज्ञापनों से पैसा कमाने की अनुमति मिलती है।

रिपोर्ट के अनुसार, ये 85 ऐप अलग-अलग डेवलपर खातों का उपयोग करके प्ले स्टोर पर जारी किए गए थे और अलग-अलग एपीके प्रमाणन सार्वजनिक कुंजी हैं, लेकिन वे समान व्यवहार प्रदर्शित करते हैं और समान कोड होते हैं, यह संकेत देते हुए कि वे एक ही व्यक्ति या समूह द्वारा बनाए गए हैं।

एक बार जब Google को शोधकर्ता द्वारा इन ऐप के बारे में बताया गया, तो खोज विशाल को प्ले स्टोर से हटाने और डेवलपर खातों को निलंबित करने में जल्दी थी। आसान यूनिवर्सल टीवी रिमोट, एक फर्जी ऐप जो खुद को यूनिवर्सल रिमोट के रूप में पेश करता है, के पास 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड थे और इसका कमेंट सेक्शन उपयोगकर्ताओं की शिकायतों से भरा था।

Google ने पहले प्ले स्टोर से ऐसे ऐप्स को खोजने और निकालने के लिए प्ले प्रोटेक्ट प्रोग्राम की घोषणा की थी, लेकिन ऐसा लगता है कि इसे अभी भी सुधारने की आवश्यकता है। हम अपने सभी पाठकों को सलाह देते हैं कि प्ले स्टोर से ऐप इंस्टॉल करते समय सावधानी बरतें और किसी भी दुर्भावनापूर्ण ऐप को Google को रिपोर्ट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *