सैमसंग गैलेक्सी टैब एस 4 की समीक्षा

यहां iPad पर प्रमुख विक्रय बिंदु बंडल एस पेन (Apple पेंसिल को अलग से बेचा जाता है) और एक माइक्रोफ़ोन कार्ड का उपयोग करके मेमोरी विस्तार के लिए विकल्प है। इसके अतिरिक्त, नया बिल्ट-इन डेक्स मोड, जो एक डेस्कटॉप इंटरफेस की नकल करता है और दूसरी स्क्रीन की क्षमता रखता है। सैमसंग ने इस लैपटॉप जैसे मोड को री-सेबल करने योग्य विंडो, सिस्टम ट्रे और टास्क बार में बिना किसी बल्क को सॉफ्टवेयर के साथ जोड़ने का काम किया है।

हालांकि यह एक उपयोगी विशेषता है, डेक्स अभी भी प्रगति में काम की तरह लगता है। उदाहरण के लिए, टच इंटरफ़ेस टच-फ्रेंडली नहीं है, और ऑपरेशन जैसे लैपटॉप के लिए आपको वैकल्पिक कीबोर्ड कवर में निवेश करने की आवश्यकता है, जिसमें ट्रैकपैड नहीं है। आपको डेक्स इंटरफ़ेस के माध्यम से नेविगेट करने के लिए ब्लूटूथ माउस को पेयर करना होगा।

चश्मा थोड़ा झूठ बोलते हैं: यह वास्तव में मायने नहीं रखता है कि टैबलेट को 2017 के शुरुआती चिपसेट के साथ पेपर पर रखा गया है जो कि ऐप्पल के लैपटॉप-प्रतिद्वंद्वी चिप गति से आसानी से बाहर निकलता है।

किसी भी तरह, सच्चाई हमारी सबसे बड़ी समस्या है कि सभी टैबलेटों का स्थिर चश्मा और हार्डवेयर प्रदर्शन के साथ बहुत कम संबंध है। ऐसा लगता है कि वे हमेशा प्रतिबंधात्मक मोबाइल-पहले ऐप्स और इंटरफेस द्वारा सीमित हैं। सैमसंग डेक्स एक वास्तविक सिस्टम डॉक के साथ उस 2-इन -1 वादे पर अच्छा बनाने की कोशिश करता है ताकि आप लैपटॉप जैसे ऐप के बीच जल्दी से स्विच कर सकें।

उन्हें परिष्कृत नहीं किया जा सकता है, लेकिन टैब एस 4 बहुत सारे भविष्यवादी विचारों का परिचय देता है जो सही दिशा की ओर बढ़ते हैं। चूंकि हमारे पास भारत में Microsoft सरफेस गो या क्रोमबुक नहीं हैं, इसलिए सैमसंग में अभी भी एक बड़ा बाजार है, लेकिन क्या यह मूल्य पूछने के लायक है?

गैलेक्सी टैब एस 4 को 57,900 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया है और यह 18 अक्टूबर, 2018 से ब्लैक और ग्रे रंगों में सैमसंग ऑनलाइन शॉप और प्रमुख ऑफलाइन रिटेल स्टोर पर उपलब्ध होगा। यह 20 अक्टूबर, 2018 से ऑनलाइन अनन्य साझेदार अमेज़ॅन पर भी उपलब्ध होगा।

परिचयात्मक प्रस्ताव के रूप में, आप डिवाइस खरीद सकते हैं और एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड पर 5000 रुपये और एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड और उपभोक्ता टिकाऊ ऋण पर ईएमआई प्राप्त कर सकते हैं।

Jio 4G पर गैलेक्सी टैब S4 के ग्राहक 198 रुपये या 299 रुपये के प्लान के साथ रिचार्ज करने पर 2,750 रुपये का तत्काल कैशबैक पाने के हकदार होंगे। उन्हें अगले 4 रीचार्ज के लिए हर रिचार्ज पर डबल डेटा लाभ भी मिलेगा, जिससे उन्हें स्ट्रीमिंग क्रिकेट, संगीत, वीडियो और बहुत कुछ का आनंद लेने की आजादी मिलेगी।

सैमसंग का नया बिल्ट-इन डेक्स मोड एक हिट और एक मिस है। यह सामान्य एंड्रॉइड लुक को डेस्कटॉप जैसे इंटरफ़ेस में बदल देता है। मतलब, ऐप्स को बाएं-संरेखित किया जाता है (जैसे कि विंडोज पीसी पर), एक ऐप पर क्लिक करने से पुन: बड़े आकार की खिड़कियां खुलती हैं, और खुले ऐप के बीच फ्लिप करने और सभी प्रकार की त्वरित सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने के लिए नीचे एक ऐप डॉक और सिस्टम ट्रे है।

आदर्श रूप से, यह सब 10.5-इंच के डिस्प्ले पर मूल रूप से काम करना चाहिए, लेकिन अनुभव एक अलग कहानी बताता है। ऐप विंडो और टच डिटेक्शन का आकार बदलना थोड़ा बंद है। यह एक चौकोर के ऊपरी दाएं कोने में करीब बटन (एक्स) को टैप करने जैसे सरल कार्य करता है।

यह आसान है, आपको किसी समस्या के बिना डेक्स मोड को संचालित करने के लिए एस पेन या ब्लूटूथ माउस की आवश्यकता होगी। सैमसंग का कोर सॉफ्टवेयर ठीक काम करता है, लेकिन Google से जितने लोकप्रिय (और मानक) हैं, दुर्घटनाग्रस्त हुए बिना भी काम करना चाहिए। टैब S4 पर यह समीक्षा लिखने के दौरान Google डॉक्स कई बार दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

हैंगआउट मीट का उपयोग करते समय हमारे सामने एक और समस्या यह है कि जब भी टैब S4 लैंडस्केप मोड में होता है और बुक कवर कीबोर्ड पर डॉक किया जाता है, तो हम बाकी सभी लोगों के सामने आते हैं। सबसे सरल फिक्स टैबलेट को स्वयं सही करने के लिए चालू करना है, लेकिन फिर यह स्क्रीन पर कॉल साइडवेज़ पर अन्य लोगों को चालू करता है।

हमने उत्पादकता से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करने के लिए एक ब्लूटूथ माउस को कनेक्ट किया, और ईमानदार होने के लिए, इसने डेक्स और सामान्य मोड दोनों में अच्छा काम किया। हालाँकि, यह एक आवागमन या एक तंग जगह पर आदर्श नहीं है।

डेक्स मोड के पीछे का विचार वास्तव में अच्छा है, लेकिन सैमसंग को अपने उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध अधिकांश उत्पादकता विशेषताओं को उपलब्ध कराने के लिए डिज़ाइन की खामियों को ठीक करने के लिए काम करना होगा।

स्टैंडअलोन टैबलेट के रूप में, सैमसंग गैलेक्सी टैब एस 4 एक अच्छा अनुभव है। लेकिन जब यह वैकल्पिक बुक कीबोर्ड कवर के साथ काम करता है, तब भी चीजें गड़बड़ हो जाती हैं, हालांकि सेटअप एक सपने जैसा दिखता है। खासकर उन लोगों के लिए जो चलते-फिरते काम करते हैं।

टैबलेट के आकार के आकार को देखते हुए, जब तक आपको इसकी आदत नहीं हो जाती है, तब तक कीबोर्ड थोड़ा तंग महसूस करता है। यह या तो बैकलिट नहीं है, जिसका अर्थ है कि आपको प्रदर्शन से अंधेरे परिस्थितियों में प्रकाश का उपयोग करना होगा।

लेआउट मैक और विंडोज कीबोर्ड से थोड़ा अलग है। हम आपको कीबोर्ड में निवेश करने की सलाह केवल तभी देते हैं जब आप इसे आज़मा चुके हों और इसमें शामिल सीखने की अवस्था से निपटने के लिए तैयार हों।

सैमसंग में टैबलेट-उपयुक्त एस पेन (नोट स्मार्टफोन एस पेन से बड़ा) शामिल है, और यह अधिक गोल है और पिछले साल के टैब एस 3 पेन की तुलना में अधिक स्वाभाविक है।

स्टाइलस के बीच में एक छोटी धातु का फलाव होता है ताकि इसे लुढ़कने से रोका जा सके। सैमसंग के कीबोर्ड पर एक स्टायलस होल्स्टर भी मौजूद है और इसका उपयोग करने के लिए किसी भी चार्जिंग की आवश्यकता नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *