सैमसंग गैलेक्सी टैब एस 2 की समीक्षा

सैमसंग गैलेक्सी टैब एस 2 एंड्रॉइड टैबलेट की एक लंबी लंबी लाइन में सिर्फ एक डिवाइस है जो आईपैड की ताकत को लेने का लक्ष्य रखता है।

iPad की बिक्री में उतार-चढ़ाव आया है, लेकिन वे पहले उत्पाद के कई लोग बने हुए हैं – जैसे मेरे पिताजी, उदाहरण के लिए – यह सोचने की प्रवृत्ति है कि यह टैबलेट कब आता है। किसी भी प्रतियोगी को बाहर खड़े होने के लिए कुछ विशेष होना चाहिए।

दुर्भाग्य से, सैमसंग गैलेक्सी टैब एस 2 अपने आप में अंतर करने के लिए बहुत कुछ नहीं करता है, एक तरफ एंड्रॉइड चलाने से दो नए स्क्रीन आकार (8-इंच और 9.7-इंच) के साथ, जो मूल रूप से आईपैड एयर 2 और आईपैड मिनी 4 से मेल खाता है: 3 पहलू अनुपात।

2018 में कीमतें भी 8 इंच के मिनी समतुल्य के लिए 9.7 इंच टैबलेट और $ 399 (£ 319, एयू $ 499) के लिए $ 499 (£ 399, एयू $ 599) में वापस समान थीं। हालाँकि, अब आप उन्हें इससे सस्ते में पा सकते हैं यदि आप चारों ओर देखते हैं – विशेष रूप से छुट्टी के बिक्री दिनों के करीब।

कीमत में बदलाव के बावजूद, टैब S2 टैबलेट में अभी भी कुछ न कुछ है, और बाद में टैब एस टैबलेट रिलीज होने के साथ सैमसंग ने ऐप्पल द्वारा जारी iPad रिलीज के साथ तालमेल बनाए रखा है।

अच्छी खबर यह है कि, एक बार जब मैंने सैमसंग गैलेक्सी टैब एस 2 को अपने हाथों में पकड़ लिया, तो मुझे कुछ ऐसे मतभेदों का पता चला, जो सैमसंग की नई गोलियों के पक्ष में हैं, साथ ही साथ कुछ ऐसे भी हैं जो ऐसा नहीं करते हैं।

वज़न, डिज़ाइन और सॉफ़्टवेयर सुविधाओं ने नए गैलेक्सी टैब को 2015 में वापस लाने के लिए सबसे अच्छी गोलियों में से एक बना दिया, भले ही स्लेट ऐसा लग रहा था कि यह आईपैड की अपनी सर्वश्रेष्ठ छाप कर रहा था, और पिछले सैमसंग टैबलेट से बहुत अलग नहीं था।

गैलेक्सी टैब एस 2 सैमसंग गैलेक्सी टैब एस 10.5 की तुलना में दो हाथों में धारण करने के लिए अच्छा लगता है और गैलेक्सी टैब 8.4 ने इसका उपयोग किया। वास्तव में, यह एक हाथ में आराम से क्लच करने के लिए पर्याप्त हल्का है।

9.7 इंच टैबलेट के लिए महज 389 ग्राम और 8 इंच संस्करण के लिए 265 ग्राम वजनी, यह अपने सैमसंग टैबलेट पूर्ववर्तियों के अतिरिक्त वजन को बहाता है, और लॉन्च के समय यह एप्पल के पूरे आईपैड लाइन की तुलना में भी काफी हल्का था।

यह एक बड़ी बात है, मानो या न मानो, क्योंकि बड़े टैब S2 को उसकी आदर्श स्थिति में रखना – बिस्तर में फ्लिपबोर्ड पढ़ते समय गोली को हवा में पकड़ना – लंबे समय तक तनाव नहीं है।

इसी तरह, यदि आप इस टैबलेट को बैकपैक में फेंकते हैं तो ऐसा लगता है कि कोई अतिरिक्त वजन नहीं जोड़ा गया है। स्टोर करने के लिए आसान है और इसके पास-आईपैड आयामों के साथ भी, इसे रखने के लिए सरल है।

9.7 इंच के संस्करण में 237 x 169 x 5.6 मिमी और 8 इंच के मॉडल में 199 x 135 x 5.6 मिमी का मॉडल है, जो कि Apple की उप-पेंसिल-पतली मोटाई 6.1 मिमी है।

सैमसंग टैब S2 अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में हल्का है, क्योंकि यह एल्यूमीनियम खोल के बजाय नरम-स्पर्श प्लास्टिक कवर द्वारा समर्थित है। धातु के किनारों को पहले इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक फ्रेम के बजाय टैबलेट को रेखांकित करते हैं।

संपूर्ण उपकरण धातु नहीं हो सकता है, लेकिन यह सहज महसूस करता है। यह सैमसंग गैलेक्सी टैब एस के डिम्पल प्लास्टिक से बेहतर है, फिर भी सिर्फ भयावह है।

टैब S2 के पीछे दो छोटे, स्प्रिंग वाले बटन लगे होते हैं, लेकिन वे टैबलेट पर एक कवर की कतरन के लिए होते हैं और पीछे की तरफ पॉप करने के लिए रिलीज़ नहीं होते हैं, जो सभी सील बंद होते हैं।

हालाँकि, फ्रेम पर एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट 32GB और 64GB कॉन्फ़िगरेशन को वैकल्पिक रूप से बढ़ाने के लिए अतिरिक्त 128GB एक्सपेंडेबल स्टोरेज के साथ है।

इसी रेल के साथ एक सॉलिड-फीलिंग पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर हैं। स्टीरियो स्पीकर, एक हेडफोन जैक और एक ऑफ-सेंटर माइक्रोयूएसबी पोर्ट, टैबलेट के निचले हिस्से को जोड़ता है।

टैब S2 में सामान्य अंडाकार आकृति के साथ एक भौतिक, फिंगरप्रिंट-सेंसिंग होम बटन है और दोनों तरफ दो कैपेसिटिव बटन हैं। हर बार डिस्प्ले टच होने पर ये कुंजी डिफ़ॉल्ट रूप से प्रकाश करती हैं।

स्क्रॉल करने और स्क्रीन के नीचे पाठ पढ़ने के दौरान प्रकाश के बीम थोड़ा विचलित होते हैं, और उन्हें सेटिंग्स में बंद करने से आपकी उंगलियों को अंधेरे में उन्मुख करने में मदद नहीं मिलती है। यह विस्तृत टैबलेट एक संकरे फोन की तरह नहीं है, जहां आपको इन चाबियों का सही स्थान पता हो।

गैलेक्सी टैब S2 तीन रंगों में आता है: ब्लैक, व्हाइट और गोल्ड। गॉन व्हाइट एंड टाइटेनियम ब्रॉन्ज जैसे फैंसी नाम हैं, इस अल्ट्रा-थिन टैबलेट के साथ सैमसंग की न्यूनतम डिजाइन को दर्शाते हैं।

सैमसंग अपने गैलेक्सी S6 और नोट 5 हैंडसेट के साथ स्मार्टफ़ोन के बीच सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है, और सैमसंग गैलेक्सी टैब S2 के बारे में भी यही बात सच है।

सैमसंग गैलेक्सी टैब S2 चमकीले सुपर AMOLED स्क्रीन को चमकीले रंगों और 2,048 x 1,536 रिज़ॉल्यूशन के साथ पेश करता है जो iPad Air 2 और iPad मिनी 4 से मेल खाता है। यह अच्छा है, लेकिन सैमसंग से सर्वश्रेष्ठ नहीं है।

पहले के गैलेक्सी टैब एस स्लेट्स का रिज़ॉल्यूशन 2,560 x 1,600 था, जिसमें प्रति इंच अधिक पिक्सेल थे। टैब S2 तकनीकी रूप से उस संबंध में एक कदम नीचे है, भले ही आप पहली नज़र में नोटिस न कर सकें।

क्या हुआ? हालांकि S1 ने एक संकीर्ण, फिल्म-अनुकूल 16: 9 पहलू अनुपात का खेल किया, नया टैब S2 व्यापक है, जिसमें एक पत्र का आकार 4: 3 पहलू अनुपात है। यह वेब ब्राउज़िंग और इसी तरह के कार्यों के लिए अधिक अनुकूल है।

सैमसंग ने स्क्रीन के अपने रिगर्जिंग में रिज़ॉल्यूशन को वापस डायल किया, लेकिन पिक्सेल गणना आपको पहलू अनुपात के बारे में उतना चिंतित नहीं होना चाहिए, खासकर वाइडस्क्रीन मूवी देखने वालों के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *